https://representationfighter.com/n58ycn2mt3?key=2c973e53eb2656c351cd1ceefe600fcf ये कॉलेज की पढ़ाई नहीं कर पाए लेकिन बन गए अरबपति | wordmedia.in

bullet ads

P

ads tera

P

Sunday, 6 November 2011

ये कॉलेज की पढ़ाई नहीं कर पाए लेकिन बन गए अरबपति







कहते हैं तरक्की करने के लिए अच्छी तालीम हासिल करना बहुत जरूरी है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी कॉलेज की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाए। लेकिन आज इनका नाम दुनिया के गिने चुने रईसों में शामिल है। इस लिस्ट में पहला नाम है दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख बिल गेट्स का। साल 1975 में इन्होंने अमेरिका के हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। और इसके कुछ दिनों के बाद ही इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की शुरूआत की। और आज इनका नाम दुनिया के चुनिंदा सफल कारोबारियों में शुमार है।


इसी तरह डेल कंपनी के संस्थापक माइकल डेल भी अपनी पढ़ाई पुरी नहीं कर पाए। महज 12 साल की छोटी उम्र में ही इन्होंने अपना कारोबार शुरू कर दिया था। आगे चलकर इन्होंने कंप्यूटर बनाने वाली जानी मानी कंपनी डेल की स्थापना की।


स्टीव जॉब्स की कंपनी एप्पल का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे की स्टीव ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई, पहले सेमेस्टर के बाद ही छोड़ दी थी। महज 20 साल की उम्र में ही इन्होंने अपने एक मित्र के साथ मिल कर एप्पल 1 का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया था।


दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड मोटर्स के फाउंडर हेनरी फोर्ड का किस्सा भी कुछ ऐसा ही है। हेनरी ने स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद कॉलेज में दाखिला ही नहीं लिया। इसके बावजूद अपनी काबिलियत के दम पर इन्होंने इतनी बड़ी कंपनी की शुरूआत की।
Sabhar:- Bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ:

Post a comment

More Readable Post