https://representationfighter.com/n58ycn2mt3?key=2c973e53eb2656c351cd1ceefe600fcf कभी पानी-आईसक्रीम बेचता था यह अरबपति! | wordmedia.in

bullet ads

P
P

Sunday, 6 November 2011

कभी पानी-आईसक्रीम बेचता था यह अरबपति!





कहते हैं कि इरादे मजबूत हों तो इंसान कुछ भी हासिल कर सकता है। इस बात को बिल्कुल सही साबित कर दिखाया है चीन के एक कारोबारी ने। चेन गुआंगबियो का नाम आज चीन के गिने चुने दौलतमंद लोगों में शुमार है। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इनका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा है।

चेन के अमीर बनने की कहानी एकदम फिल्मी है। चेन का जन्म अंहुई प्रांत के एक गरीब परिवार में हुआ। उनके दो भाई-बहन की मौत भूख से हो गई। उसके बाद स्कूल में पढ़ते हुए उन्होंने पानी की बोतल और आइसक्रीम बेचकर कमाई शुरू की।

करीब 22 साल पहले 1988 में उन्होंने अपनी कंपनी हुआंगपू रिन्यूएबल रिसोर्सेज की शुरुआत की। कंस्ट्रक्शन कंपनियों के वेस्ट मटेरियल को रिसाइकल करते-करते उन्होंने 44 करोड़ डॉलर यानी करीब 20 अरब रुपये का अंपायर खड़ा किया।

आपको बता दें कि दुनिया के दो प्रमुख अरबपतियों- बिल गेट्स और वारेन बफे दुनियाभर के अमीरों से उनकी अपनी संपत्ति का एक हिस्सा दान करने की अपील कर रहे हैं। चीन से संपत्ति दान करने वाले चेन पहले अरबपति हैं। गेट्स और बफे की अपील के बाद चेन ने यह ऐलान किया है कि मरने के बाद वो अपनी सारी संपत्ति दान कर देंगे।

Sabhar:- Bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

More Readable Post